Conflict meaning & solution in hindi-संघर्ष अर्थ और समाधान हिंदी में


                                             Conflict meaning & solution in hindi-संघर्ष अर्थ और समाधान हिंदी में


परिचय: 


नमस्कार, इस लेख में मैं संघर्ष  का अर्थ, परिभाषा, महत्व, स्पष्टीकरण और समाधान प्रस्तुत करता हूं। मैंने यह लेख आज की वास्तविकता, कई अधिकृत किताबें, और मेरा अनुभव और साथ ही अन्य व्यक्ति के आधार पर लिखा है ।

मुझे उम्मीद है कि आप लेख का आनंद ले सकेंगे।

संघर्ष का अर्थ:


संघर्ष का अर्थ है, दूसरे व्यक्ति की गलतफहमी या राय जो विपरीत व्यक्ति द्वारा स्वीकार नहीं की जाती है।

                                                                                                                                                      -पेररोवस


संघर्ष का स्पष्टीकरण:


संघर्ष संकल्प: परिभाषा, प्रक्रिया, कौशल, उदाहरण:

कई नौकरी क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर विभिन्न पदों के लिए संघर्ष संकल्प कौशल की आवश्यकता होती है। इस मांग की पुष्टि की गई है कि संघर्ष उत्पादकता में कटौती करता है और एक परेशानी भरे काम के माहौल का निर्माण करता है, जिससे कर्मचारियों का अवांछित कारोबार होता है और मनोबल में कमी आती है। लोग आम तौर पर गौरवशाली मध्यस्थों, तर्कसंगत, और सहानुभूति के क्षेत्र से परेशानी वाले व्यक्तित्वों का प्रबंधन करने में सक्षम हल करेंगे। क्या है संकल्प?

संघर्ष का संकल्प यह है कि उस 2 या बहुत से पक्षों द्वारा विधि विवाद के शांतिपूर्ण समाधान तक पहुंचती है। संघर्ष सहकर्मियों के बीच, या पर्यवेक्षकों और अधीनस्थों के बीच, या सेवा आपूर्तिकर्ताओं और उनके दुकानदारों या ग्राहकों के बीच हो सकता है। संघर्ष टीमों के बीच भी हो सकता है, जैसे प्रबंधन और इसलिए श्रम बल, या पूरे विभागों के बीच। कुछ संघर्ष मूल रूप से सनकी हैं, जिसका अर्थ है कि यह "जीतता नहीं है," पूरी तरह से मामला हल हो जाता है इसलिए हर कोई वापस आ जाएगा।

हालांकि, कुछ संघर्षों के बारे में वास्तविक असहमति का दर्पण है, हालांकि एक कंपनी को काम करना चाहिए। कार्य के भीतर संघर्षों के समाधान में आमतौर पर कुछ या सभी बाद की प्रक्रियाएं शामिल होती हैं: संबंधित पक्षों द्वारा मान्यता कि एक मंदबुद्धि मौजूद है। कठिनाई से निपटने और कुछ संकल्प को नोटिस करने के लिए आपसी समझौता। विरोधी या क्लस्टर के कोण और विचारों को समझने के लिए एक परीक्षण। परिप्रेक्ष्य, व्यवहार, और दृष्टिकोण में विशिष्ट परिवर्तन दोनों ओर से हो सकते हैं जो नकारात्मक भावनाओं को कम कर सकते हैं। ट्रिगर को संघर्ष के एपिसोड में पहचानना। मध्यस्थता करने के लिए मानव संसाधन प्रतिनिधियों या उच्च-स्तरीय प्रबंधकों जैसे तीसरे पक्षों द्वारा हस्तक्षेप। समझौता करने के लिए प्रत्येक पक्ष द्वारा एक या एक पक्ष।

विविधताओं से निपटने के लिए एक विचार पर समझौता। संशोधन के लिए किसी भी समझौते का प्रभाव अवलोकन। अनुशासित या समाप्त करने वाले कर्मचारी संघर्षों को वापस लेने के प्रयासों का विरोध करते हैं। एक पर्यवेक्षक संभवतः एक सार्वजनिक विवाद के दौरान लगे 2 कर्मचारियों के बीच एक सभा बुलाने की पहल करेगा। नर्सिंगकर्मी में सहयोगी संभवतः किसी ऐसे व्यक्ति की खोज करेंगे जिनके साथ उन्हें काउंसलिंग संचालन के लिए संघर्ष की आवश्यकता हो ताकि वे ऐसे तरीकों की तलाश कर सकें जो बहुत शांति से मौजूद हों।

एक वार्ताकार संभवतः प्रत्येक विवरण में कर्मचारियों से पूछकर सहानुभूति को प्रोत्साहित करेगा, हालांकि विपरीत अच्छी तरह से महसूस कर सकता है और सोच सकता है, और जिस तरह से चीजें संभवतः विपरीत पार्टी को देखेंगी। सहानुभूति इसके अलावा मध्यस्थों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतिभा है, हर पार्टी के परिप्रेक्ष्य को देखने में सक्षम होना चाहिए, जबकि अनिवार्य रूप से दोनों के साथ स्वीकार नहीं करना चाहिए। प्रतिद्वंद्वी विभागों के प्रबंधक संभवतः अपने समूहों के साथ एक संयुक्त समूह कार्रवाई सत्र की सुविधा प्रदान करेंगे जिससे संघर्ष के वर्तमान बिंदुओं का समाधान हो सके।

क्लस्टर फ़ैसिलिटेशन तकनीक भी 1 स्थान के भीतर क्लस्टर निर्णय लेने के दौरान संघर्ष को ट्रिगर करने से बचने के लिए अभ्यस्त हो सकती है। एक पर्यवेक्षक संभवतः व्यवहार में पारस्परिक रूप से सहमत बदलावों को देखने के लिए एक विधि के साथ उप-निर्देशांक संघर्ष का मार्गदर्शन करेगा। रचनात्मक सोच का मतलब नई जीत / जीत समाधान खोजना भी हो सकता है। एक पर्यवेक्षक संभवतः एक क्रोनिक मोअनर द्वारा प्रदर्शन मूल्यांकन के लिए तैयारी के रूप में प्रदर्शित संघर्ष-आरंभ करने वाले व्यवहारों का दस्तावेजीकरण करेगा। उदाहरण साझा करने के लिए तैयार रहें।

मजबूत संघर्ष प्रबंधन कौशल अधिकांश स्थितियों में एक बोनस है, क्योंकि संघर्ष से बचने के लिए लगभग संभव नहीं है। संघर्ष को खत्म करने से इसकी समस्याएँ पैदा होंगी: हमारे पास विभिन्न प्रकार के विचारों और नीतियों को पकड़ने और उचित योजनाओं और नीतियों को अपनाने के लिए कोई साधन नहीं होगा। हालांकि खराब संचार या सामाजिक तनाव बस सीधे असहमति का कारण बन जाएगा या पित्त में खराब हो जाएगा।

उस क्षेत्र इकाई ने संघर्ष को बढ़ने और बढ़ने की अनुमति दी जो अंततः उत्पादकता और चोट कर्मचारियों के मनोबल को कम कर सकती है। यह अक्सर यही कारण है कि नियोक्ता संघर्ष का प्रबंधन करने और फैलाने की क्षमता वाले श्रमिकों की तलाश करते हैं। संघर्ष प्रबंधन कौशल क्या है? जैसा कि हमने स्थापित किया है, पेशेवरों के लिए उद्देश्य संघर्ष से बचने के लिए नहीं होना चाहिए, हालांकि इसे प्रभावी ढंग से हल करने के लिए। लोग संघर्ष को बहुत सम्मानजनक तरीके से संभालते हैं, आशावादी साधन किसी कंपनी के अंदर विकास और सीखने की संभावना पैदा करते हैं। सहानुभूति के साथ काम करें और धैर्य के साथ अनुकूल परिणाम प्राप्त करें और कुशल रिश्तों को सुरक्षित रखें।

संघर्ष प्रबंधन कौशल के सूत्र - संचार प्रचुर मात्रा में असमानता को केवल स्पष्ट, सही लिखित और मौखिक संचार से दूर रखा जाएगा; एक खो ईमेल विफल योजनाओं और बताया उंगलियों के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। लोग जो पहले से ही पहचानते हैं, सोचते हैं, या इरादा करते हैं, उसके बारे में अनुमान लगाने से पित्त या बदतर हो जाएगा। हम में से कई कड़ाई से बहस करते हैं क्योंकि उन्हें पता लगाने की आवश्यकता होती है। बस एक ईमानदार होल्डर होने के नाते विश्वास को प्रेरित करने और आहत भावनाओं को हल करने के लिए पर्याप्त होगा।

भावनात्मक बुद्धिमत्ता यह है कि किसी की भावनाओं और दूसरों की भावनाओं को समझने और उन भावनाओं को अच्छी तरह से संभालने की क्षमता। जिन लोगों में उच्च भावनात्मक बुद्धिमत्ता होती है, वे अपनी इच्छा और स्वाद की ज़िम्मेदारी लेते हुए दूसरों की अपेक्षाओं को पूरा करने और मिलाने में समझदार होते हैं।


संघर्ष और संघर्ष प्रबंधन की परिभाषा:

जिस प्रक्रिया के दौरान एक पक्ष यह मानता है कि उसके हितों को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया जाता है या विपरीत पार्टी द्वारा विरोध किया जाता है, उसे संघर्ष के रूप में टिप्पणी की जाती है। विशिष्ट महत्वपूर्ण समस्याओं पर असहमति द्वारा पार्टियों के बीच घर्षण किया जाता है। एक बार जब लोगों की धारणाओं, भावनाओं और हितों का विरोध होता है, तो कुछ संघर्ष होते हैं। संघर्ष 2 या अतिरिक्त लोगों या टीमों के बीच विवाद या प्रतियोगिता के समान नहीं है जो विशिष्ट परिणामों की कोशिश करते हैं और प्राप्त करते हैं।

खेल के भीतर 2 पार्टियां भी हो सकती हैं, जिसमें से एक हार जाएगी और अलग जीत जाएगी, हालांकि सिर्फ संघर्ष के मामले में, कोई भी जीतता है या हारता है, इसके बजाय प्रत्येक पार्टी कुछ अन्योन्याश्रित साधनों में सेना में शामिल होगी। संरचना संघर्ष के मामले में, हितधारकों के एक समूह के हितों को हितधारकों के एक अन्य समूह के लाभों को खर्च करके लाभ उठाया। एक कंपनी के सभी हितधारकों के पूरी तरह से अलग-अलग उद्देश्य हैं, इसलिए संरचना संघर्ष मौजूद होना चाहिए।

नकारात्मक चित्र संघर्ष से संबंधित हैं जैसे कि हिंसक और संघ के क्रोधी व्यवहार आदि, हालांकि कुछ मामलों में, संघर्ष के माध्यम से संगठन की प्रभावशीलता में सुधार होगा। सटीक स्तर से गुजरने पर, संगठन के लिए लड़ाई हानिकारक हो जाएगी। संघर्ष के सामान्य पढ़ने में कहा गया है कि यह कुछ महत्वपूर्ण समस्याओं पर 2 पक्षों के बीच असहमति का एक तरीका है जो उनके बीच घर्षण बनाता है।

संघर्ष के संबंध में एक और पिछला पाठ यह है कि यह संगठनों के लिए खतरनाक है क्योंकि नियोक्ता उन लक्ष्यों को पूरा करने के प्रयासों का निर्माण करते हैं जो संगत नहीं हैं। इस दौरान, वे अपना समय और क्षमता बर्बाद कर रहे हैं। हालांकि, संघर्ष के फैशनेबल इंटर-एक्शनिस्ट को ध्यान में रखते हुए, यह सोचा-समझा जा रहा है कि व्यक्तित्व की समस्या और समस्या को सुलझाने की क्षमता बढ़ाने वाले व्यक्तित्वों के बजाय मुद्दों का समर्थन किया जाए।

एक कंपनी में संघर्ष के प्रकार:

विरोध या परिवर्तनशील पार्टियों के बीच संघर्ष राय या रुचि का टकराव हो सकता है। हम नियमित रूप से व्यक्तिगत जीवन से लेकर कॉलिंग तक विभिन्न स्थानों पर संघर्ष का सामना करते हैं। जबकि कुछ लोग एक नकारात्मक विकास के लिए विवादों को ध्यान में रखते हैं, यह अतिरिक्त रूप से दूसरों द्वारा सकारात्मक और आवश्यक विधि के रूप में माना जाता है क्योंकि संघर्षों के परिणामस्वरूप व्यक्तियों की सही राय या सही पक्ष सामने आते हैं और सबसे अच्छा ज्ञात होने के बाद मामले अक्सर तेज हो जाते हैं। सामान्य तौर पर, विवाद अक्सर मानव बनाम मानव, मानव बनाम समाज, मानव बनाम प्रकृति जैसे विभिन्न प्रकार के होते हैं। राष्ट्रों के बीच संघर्ष विश्व युद्धों के पीछे का कारण है।

इसलिए, संघर्ष लगातार अराजकता और रुकावट का कारण बनता है। नतीजतन, विभिन्न प्रकार के विवादों को जानना और विभिन्न संभावित तरीकों का एहसास करना आवश्यक है, जिसमें वर्तमान में संभावित रूप से बचने या हल करने के लिए। काम के भीतर संघर्ष चिंता और तनाव का कारण बनता है, जिससे नर्सिंग में एसोसिएट काम करने के लिए अनुपयुक्त जगह पर काम करता है। जब भी संघर्ष पूरी तरह से विभिन्न कर्मचारियों के सदस्यों के बीच या प्रबंधक या कर्मचारियों के सदस्यों के बीच होता है, उत्पादकता कम हो जाती है। किसी कंपनी के लिए उत्पादकता में कमी उचित नहीं है। इसलिए, एक प्रबंधक या नेता को संघर्षों को समझना चाहिए और उन्हें निपटाने के लिए स्वीकार्य कार्य करना चाहिए और हर किसी के लिए एक शांतिपूर्ण और स्वस्थ सेटिंग का निर्माण करना चाहिए।

सामाजिक संघर्ष - सामाजिक संघर्ष का मतलब है कि 2 लोगों के बीच का टकराव। इसके अलावा, काम करने के लिए धन्यवाद और किसी भी नकारात्मक दृष्टिकोण के लिए अलग तरह का है, जो उनके बीच संघर्ष का कारण बनता है। एक दूसरे के विशिष्ट उदाहरण एक बार काम पर काम करने वाले दोस्त बन जाते हैं और उनके रिश्ते में दरार आने से काम करने की स्थिति में टकराव पैदा हो जाता है। 2 लोगों के बीच विवादों का एक और संभावित कारण यह है कि एक बार एक पुरुष कार्यकर्ता को एक महिला पर्यवेक्षक से आज्ञा लेनी पड़ी।

वे लगातार महसूस करते हैं कि एक दूसरे के साथ मिलकर प्रेरित करना मुश्किल है, क्योंकि पुरुष कार्यकर्ता महिला पर्यवेक्षक की क्षमताओं पर विश्वास नहीं करता है। इस प्रकार के संघर्षों का होना स्वाभाविक है, और उनके ठीक से टूटने से कर्मचारियों के व्यक्तिगत विकास में आसानी होगी। इस प्रकार के विवादों को वर्तमान में यथासंभव हल किया जाना चाहिए क्योंकि वे बहुत महत्वपूर्ण हो जाएंगे। इस प्रकार के विभिन्न प्रकार के संघर्षों को कम करने के लिए जैसे मानव संसाधन प्रबंधक के साथ बैठना और समस्या को कम करना, कर्मचारियों को विविधीकरण कोचिंग प्रदान करना या कार्य सेटिंग में "आचरण के मानक" को लागू करना।
 

संघर्ष प्रबंधन क्या है?

आम तौर पर परिचालन जीवन में संघर्ष उत्पन्न होते हैं। वे अवांछनीय हैं, हालांकि आमतौर पर अपरिहार्य हैं। कुशल संघर्ष आमतौर पर तनाव का कारण बनता है, और यह एक महत्वपूर्ण समझौता पर लौटने के लिए शानदार होगा। फॉक्स उन चीजों को कह सकता है जो वे नहीं कर रहे हैं, और छोटे तर्क विशाल संकट में बदल जाएंगे। बेशक, शांतिपूर्ण काम के माहौल के लिए सबसे प्रभावी कारक यह है कि यदि वे 1 स्थान के भीतर उत्पन्न नहीं होते हैं। हालांकि, चूंकि वे हमेशा नहीं बचा जा सकता है, यह मौजूदा संघर्षों को हल करने के लिए आवश्यक है। अद्भुत संघर्ष प्रबंधन समाधान खोजने और संकटों की देखभाल करने में मदद करता है।

कमी यह है कि संघर्ष प्रबंधन का प्राथमिक लक्ष्य। विवाद या शायद शांत, रसोई की असहमति बस ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए। यह अक्सर ऐसा होता है कि वे कंपनी की मनोदशा को पूरी तरह प्रभावित नहीं करते हैं, लेकिन इसके अतिरिक्त इसकी उत्पादकता में तेजी से संघर्ष का कारण यह है कि धन्यवाद। संघर्ष प्रबंधन उन रणनीतियों की पेशकश करता है, जिन्होंने यह पुष्टि करने के लिए कई संघर्ष चीजों में अपनी कीमत की अच्छी कोशिश की है कि ईमानदार, तथ्यात्मक चर्चा एक ठोस विवाद में नहीं बदलती है। हालाँकि, एक उत्तर स्वयं द्वारा लड़ाकों द्वारा प्राप्त नहीं किया जा सकता है।

प्रत्येक जल्द ही पूरी तरह से संघर्ष को बाधित करेगा, हालांकि लंबे समय तक चलने के भीतर, यह एक बार फिर भड़क जाएगा। इसलिए, सही संघर्ष प्रबंधन यह सुनिश्चित करने के लिए काम करता है कि प्रत्येक पक्ष एक दूसरे को अनुभव करता है और रियायतें देता है। संघर्ष प्रबंधन एक छोटी राशि है जो तत्काल नकारात्मक पक्ष का सही उत्तर खोजने के बारे में है। इसके बजाय, यह उन तरीकों और रणनीतियों की पेशकश करता है जो 2 दलों को एक-दूसरे के साथ लाभकारी ढंग से बात करने की सुविधा प्रदान करते हैं और इसलिए मामले के उत्तर का एहसास करते हैं।

संघर्ष प्रबंधन और संघर्ष समाधान के बीच अंतर है। यह संघर्ष प्रबंधन का एक परिणाम के रूप में उपयोग किया जाता है, बमुश्किल उन चीजों में उपयोग किया जाता है जहां एक चीज पर बातचीत की जा सकती है। प्रतिभागियों के पास पूरी तरह से अलग-अलग रुचियां हैं, और इस बात पर बातचीत करने की आवश्यकता होगी कि विशिष्ट हितों को किस हद तक छोड़ दिया गया है।


संघर्ष का महत्त्व:

संघर्ष: संगठनों में संघर्ष के सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव:

संघर्ष की परिभाषाओं में कोई कमी नहीं आई है। अलग-अलग अर्थों के बावजूद शब्द में गैर-योग्य है, कई सामान्य विषयों में सबसे अधिक परिभाषाएं हैं। संघर्ष क्या है? संघर्ष एक ऐसा तरीका हो सकता है जो एक बार शुरू होने के बाद एक पार्टी को लगता है कि किसी अन्य पार्टी ने नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है, या नकारात्मक रूप से प्रभाव डालने के बिंदु पर है, एक चीज जो प्राथमिक पार्टी की परवाह करती है। पार्टियों को इसे संघर्ष समझना चाहिए; संघर्ष हो या न हो, एक धारणा मुद्दा हो सकता है।

जैसा कि संगठन अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, वे आम तौर पर एक टीम के रूप में दूर होने वाली चुनौतियों से मिलते हैं। संगठन के मिशन के भीतर संबंधित सदस्यों, विभिन्न संगठनों, समुदायों और विभिन्न दलों के बीच संघर्ष के लिए चुनौतियां क्षेत्र छोड़ देती हैं। जबकि "संघर्ष" आम तौर पर एक नकारात्मक अर्थ को समाहित करता है, एक कंपनी के बीच संघर्ष के परिणाम सकारात्मक और नकारात्मक हो सकते हैं।

किसी कंपनी में संघर्ष के सकारात्मक प्रभाव - सामाजिक संशोधन, उच्च संज्ञानात्मक प्रक्रिया, सामंजस्य, क्लस्टर एकता, क्लस्टर सहयोग, रचनात्मक सोच को प्रेरित करना, विचारों को साझा करना और सम्मान करना, भविष्य के संचार में सुधार करना और नए सदस्यों का निर्धारण करना।

सामाजिक संशोधन - संघर्ष सामाजिक संशोधन में योगदान देता है, जिससे प्रत्येक सामाजिक और अंतर समूह की गतिशीलता वर्तमान हितों और वास्तविकताओं के समकालीन और प्रतिबिंबित होती है।

उच्च संज्ञानात्मक प्रक्रिया - संघर्ष निर्णय लेने की विधि में प्रतिभागियों को मजबूर करने के लिए "समय से पहले क्लस्टर उच्च संज्ञानात्मक प्रक्रिया को हतोत्साहित" करता है, दांव पर समस्याओं और हितों का पता लगाने के लिए।

सुलह - पार्टियों के विचारों के सामंजस्य के लिए संघर्ष की अनुमति देता है, जो नर्सिंग अनुबंध में सहयोगी हो सकता है जिससे प्रत्येक पक्षों की इच्छाओं को लाभ मिल सके, और उनके रिश्ते और संगठनों को अनैतिक रूप से। क्लस्टर एकता - क्लस्टर सदस्यों के बीच बहस करने और चर्चा करने के लिए क्लस्टर सदस्यों के लिए नर्सिंग आउटलेट में सहयोगी प्रदान करके संघर्ष आंतरिक एकता को मजबूत करता है। जबकि अंतरंग संघर्ष नहीं है, क्लस्टर का स्वास्थ्य आमतौर पर गिरावट आती है।

क्लस्टर सहयोग - टीमों के बीच संघर्ष, इंट्रा-ग्रुप एकता पैदा करता है क्योंकि संघर्ष फुलाए हुए अंतर-समूह सहयोग के लिए मौका प्रदान करता है जबकि संघर्ष के परिणाम के लिए समूह के सामान्य लक्ष्य की ओर काम करता है।

रचनात्मक सोच को प्रेरित करें - सौभाग्य से, कुछ संगठन सदस्यों ने मुद्दों को सुलझाने के लिए कलात्मक समाधान का पता लगाने के लिए संघर्ष के रूप में पढ़ा। विभिन्न विचारों से मुद्दों की जांच करते समय संघर्ष सदस्यों को विचार मंथन के लिए प्रेरित करेगा।

शेयर और सम्मान राय - जैसा कि संगठन के सदस्य संघर्ष को हल करने के लिए काम करते हैं, वे क्लस्टर के साथ अपनी राय साझा करने के लिए बहुत इच्छुक हैं। संघर्ष भी सदस्यों को सक्रिय रूप से एक दूसरे को सुनने का कारण बन सकता है क्योंकि वे संगठनों के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए काम करते हैं।

भविष्य के संचार में सुधार - संघर्ष क्लस्टर सदस्यों को साथ लाएगा और उन्हें एक दूसरे के बारे में बहुत कुछ सीखने की सुविधा प्रदान करेगा। हर सदस्य के सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले संचार प्रचलन को समझने के लिए संगठन के विकास के लिए प्रासंगिक विषयों पर हर दूसरे की राय सीखने से, एक कंपनी के बीच संघर्ष सदस्यों को भविष्य में बस संघर्षों को हल करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करेगा।

नए सदस्यों को निर्धारित करें - संगठनों के सदस्यों के बीच हर बैठक में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं, कई समितियों में सेवारत नर्सिंग में सहयोगी प्रत्येक विषय पर एक राय है, जो क्लस्टर चर्चा करता है। कुछ सदस्य जाहिरा तौर पर क्लस्टर में बहुत कम योगदान देते हैं और बोलने पर ध्यान देते हैं। एक कंपनी के बीच संघर्ष आम तौर पर मूक सदस्यों को प्रेरित करेगा कि वे क्लस्टर का सामना कर रहे मामले को महत्वपूर्ण समाधान प्रदान करके अपने नेतृत्व कौशल को अधिकतम और प्रदर्शित करें।

एक कंपनी में संघर्ष के नकारात्मक प्रभाव - मानसिक स्थिति के विचार, उत्पादकता में कमी, सदस्य संगठन छोड़ना, हिंसा, प्राथमिक कार्यों को विचलित करना और मनोवैज्ञानिक नकारात्मक पक्ष।

मानसिक स्थिति के विचार - एक कंपनी के बीच संघर्ष के कारण सदस्य नाराज हो जाएंगे यदि उन्हें लगता है कि जैसे कोई संकल्प आरी नहीं है, या यदि उन्हें लगता है कि उनकी राय विभिन्न क्लस्टर सदस्यों द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है। परिणामस्वरूप, सदस्य तनावग्रस्त हो जाते हैं, जो उनके कुशल और निजी जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। संगठन के सदस्यों के सोने, लालसा या जानलेवा पाप, सिर दर्द और अपवित्र होने के मुद्दे हो सकते हैं।

एक बार मुख्य बोर्ड के एक सदस्य या समितियों के प्रमुखों के लिए यह विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है। एक बार जब सदस्य विदा होने लगते हैं, तो संगठन को नए सदस्यों की भर्ती करनी चाहिए और अभिनय बोर्ड के सदस्यों की नियुक्ति करनी चाहिए। चरम मामलों में, जहां भी नर्सिंग बोर्ड में कई सदस्य छोड़ देते हैं या संबद्ध हो जाते हैं, संगठन विघटन का जोखिम उठाते हैं।

हिंसा - एक बार जब संघर्ष मध्यस्थता नहीं होता है, तो संगठन के सदस्यों के बीच तीव्र बातें उत्पन्न हो सकती हैं। संघर्ष प्रबंधन तकनीक क्षेत्र इकाई 2 घटकों में विभाजित है। पहले एक संघर्ष संकल्प तकनीक है और इसलिए दूसरा संघर्ष उत्तेजना तकनीक है, जो नीचे दिया गया है:

संघर्ष रिज़ॉल्यूशन तकनीक - समस्या-समाधान, सुपरऑर्डिनेट लक्ष्य, संसाधनों की वृद्धि, परिहार, चौरसाई, समझौता, आधिकारिक आदेश, मानव चर को नसबंदी और संरचनात्मक चर को नसबंदी करना। समस्या-समाधान - विवादित पक्षों के आमने-सामने सम्मेलन इस मामले को सुलझाने और खुली चर्चा के माध्यम से हल करने के लिए।

सुपरऑर्डिनेट गोल - एक साझा लक्ष्य बनाना जिसे अर्जित नहीं किया जा सकता है, जबकि प्रत्येक विरोधी दलों का सहयोग नहीं।

संसाधनों की वृद्धि - एक बार संसाधन के समाज के द्वारा संघर्ष के कारण धन, पदोन्नति के अवसर, कार्यस्थल का स्थान- संसाधन की वृद्धि एक जीत-जीत संकल्प का उत्पादन करेगी।

चकमा देना - संघर्ष से पीछे हटना या दमन करना। नीचे की विविधताओं में भाग लेना, जबकि परस्पर विरोधी दलों के बीच समान हित।

समझौता - संघर्ष के लिए हर पार्टी आयात की एक चीज प्रदान करती है।

आधिकारिक आदेश - प्रबंधन संघर्ष को हल करने के लिए अपने औपचारिक अधिकार का उपयोग करता है फिर संबंधित पक्षों को अपनी आवश्यकताओं को बताता है।

नसबंदी मानव चर - पीड़ित व्यवहार व्यवहार तकनीकों जैसे मानवीय संबंध कोचिंग व्यवहार में परिवर्तन और व्यवहार जो संघर्ष का कारण बनते हैं।

नसबंदी संरचनात्मक संरचनाएं - औपचारिक संगठन संरचना और इसलिए नौकरी शैली, स्थानान्तरण, समन्वय पदों के निर्माण और इसलिए पसंद के माध्यम से परस्पर विरोधी दलों के संपर्क पैटर्न।

संघर्ष उत्तेजना तकनीक - संचार, बाहरी लोगों में संदेश, संगठन का पुनर्गठन और एक तर्क देने वाले की नियुक्ति।

संचार - संघर्ष के स्तर को बढ़ाने के लिए संदेश को अस्पष्ट या धमकी देना।

बाहरी लोगों में संबंध - कर्मचारियों को एक गगल में जोड़ना जिनकी पृष्ठभूमि, मूल्य, दृष्टिकोण या सामाजिक नियंत्रण के डिजाइन उपहार के सदस्यों से समस्या लेते हैं।

संगठन को फिर से संगठित करना - कार्यसमूह को फिर से संगठित करना, बंध्याकरण नियम और कानून, पारस्परिकता बढ़ाना और स्थापित आदेश को बाधित करने के लिए समान-संरचनात्मक परिवर्तन पैदा करना।

एक आलोचक को डिजाइन किए गए क्लस्टर द्वारा बल्क पोजीशन कंट्रोल के खिलाफ बहस करने के लिए डिजाइन करना।

टूटने के लिए सुझाव संघर्ष की बातें - संघर्ष को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए, आप एक प्रतिभाशाली व्यक्ति बनना चाहते हैं। काम की समस्याओं के बारे में बोलने के लिए श्रमिकों को प्रोत्साहित करके आपकी इकाई में सहयोगी डिग्री खुला संचार परिवेश बनाने की सुविधाएँ।

संघर्ष के प्रकार के उदाहरण:

जब व्यक्ति एक-दूसरे से नाराज़ होते हैं, तो वे आमतौर पर अपनी भावनाओं का कारण नहीं होने के दौरान कहते हैं या करते हैं। एक संघर्ष के पीछे की गतिशीलता को समझना समस्याओं को हल करना आसान होगा। यह अंतर्दृष्टि आपको मित्रों और रिश्तेदारों के बीच विवाद में मध्यस्थता करने में भी मदद कर सकती है। कई सलाहकार व्यक्तिगत और कुशल तर्कों को बुनियादी तरीकों से तोड़ते हैं, असहमति के अंतर्निहित कारणों का समर्थन करते हैं और गतिशीलता भी।

संरचना संघर्ष - ये एक चीज के कारण होते हैं जो प्रतिभागी प्रबंधन नहीं कर सकते हैं। एक उदाहरण है पति-पत्नी पूरी तरह से अलग-अलग पारियों में काम करते हैं और इसलिए एक-दूसरे को अक्सर नहीं देखते हैं। यह तनाव और अंततः, संघर्ष का परिणाम हो सकता है। मान संघर्ष - आमतौर पर, व्यक्तियों में संघर्ष हो सकता है क्योंकि उन्हें प्राथमिक मूल्यों पर प्राथमिक असहमति की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, कुछ व्यक्ति विशेष रूप से परिश्रम का मूल्य लगा सकते हैं, जबकि दूसरा व्यक्ति सोचता है कि कठिन श्रम पर अपना जीवन बर्बाद करना गलत है।

संसाधन संघर्ष - यह अक्सर एक बार 2 व्यक्ति लड़ते हैं जिसके परिणामस्वरूप वे प्रत्येक चीज की इच्छा रखते हैं, हालांकि उनमें से प्रत्येक के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं कि वे अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। क्लासिक उदाहरण एक बार व्यक्तियों को नकदी पर लड़ना है।

अहंकार संघर्ष - आम तौर पर, व्यक्ति स्थिति के लिए जॉकी करने के परिणामस्वरूप संघर्ष का अधिग्रहण करते हैं। आपके पास 2 लोग हैं जो मानते हैं कि उन्हें दोषी होना चाहिए, संघर्ष जल्दी मिट जाएगा। एक क्लासिक उदाहरण एक विद्रोही अपरिपक्वता के साथ लड़ने वाले माता-पिता होंगे।

व्यक्तिगत इतिहास संघर्ष - आम तौर पर, 2 लोगों के बीच दुर्व्यवहार समय के साथ निर्माण होता है, और अन्य लोग अंततः कड़वा हो जाते हैं।

संरचना का महत्व संघर्ष:

संगठनात्मक संघर्ष अयोग्य है। कोई भी उद्यम संघर्ष से मुक्त नहीं है। हालाँकि, इसका प्रभाव इसके प्रबंधन पर निर्भर करता है। कंपनी के स्तर पर लड़ाई में नुकसान के रूप में प्रत्येक आशीर्वाद है। नर्सिंग संरचना संघर्ष में एसोसिएट के पीछे स्पष्टीकरण का निर्धारण और उत्तर का सुझाव कार्य सेटिंग के भीतर परिवर्तन का कारण बनता है। संरचना संघर्ष से अलग-अलग वर्ग माप। संरचना संघर्ष, एक बार सही समय पर पहचाने जाने पर नए और प्रभावी संचार माध्यमों के अंतराल की विधि को प्रशस्त करता है।

एक स्वस्थ संरचना संघर्ष वेंटिलेशन मंजूर करने वाले श्रमिकों के रूप में अपनी भावना और भावनाओं को खाली करने के लिए खड़ा है। संरचना संघर्ष श्रमिकों को सेवा करके व्यक्तियों को शिक्षित करता है ताकि वे दूसरों के समान खुद के बारे में सीख सकें। संघर्ष के बाद एक बहुत ही स्वस्थ काम हो सकता है। संरचना संघर्ष निगमों को अपनी आंतरिक संस्कृति को स्थापित करने और विवाद को हल करने के लिए लचीलापन प्रदान करता है, यह निर्दिष्ट करता है कि इसका विक्रेताओं और ग्राहकों के मूल्यों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। संरचना संघर्ष प्रबंधकों को अपने लक्ष्यों और भूमिकाओं को वापस जाने की अनुमति देता है।

संरचना संघर्ष व्यक्तियों को उनकी विशिष्ट सोच डिजाइनों और अग्रणी उच्च अवधारणाओं से बाहर निकलने में मदद करता है। संघर्ष कर्मचारियों की रचनात्मकता को प्रेरित करता है। संरचना संघर्ष असंरचित सोच को बढ़ावा देता है जो अनिश्चित परिस्थितियों को संबोधित करने के लिए काफी आवश्यक है। संरचना संघर्ष, एक बार होता है जब बार-बार कर्मचारियों को बॉक्स की योजना बनाने में मदद मिलती है और इसे जल्दी और बहुत अधिक लाभ से संभालते हैं।

"संचार की कला यह है कि नेतृत्व की भाषा" सामाजिक जीवन के हर आवश्यक पहलुओं में से एक लोगों के बीच हर तरह की बातचीत को ध्यान में रखती है। उपयोगी मानवीय संबंधों को स्थापित करने और बनाए रखने के अलावा, संघर्ष के दौरान विशेषज्ञता एक गैगेल के अंदर समाप्त हो जाती है। जीवन के एक औसत मानक में सबसे अधिक क्लस्टर तत्व प्रदान करना कार्य पर सबसे अधिक शक्तिशाली रूप से प्रकट होता है, इस पत्र का उद्देश्य कार्य सेटिंग के भीतर संघर्ष के प्रबंधन से जुड़ी समस्याओं को देखना है। संघर्ष का प्रबंधन वर्ग को मापता है कई, कारणों के चरित्र पर दांव लगाता है कि संघर्ष के लिए प्रकाश उत्सर्जक डायोड, यह पेपर संघर्ष प्रबंधन पद्धति के भीतर संचार की भूमिका को उजागर करने पर केंद्रित है, विशेष रूप से, बोले गए संचार का एक हिस्सा है।

संघर्षों के प्रबंधन के लिए सभी संरचना व्यवस्थाओं का सामान्य विभाजक माना जाता है। वर्ग वर्ग एक पूर्ण के रूप में समाज के लिए स्थानिकमारी को मापता है। वे संसाधनों की कमी, कार्यों और कार्यों के विभाजन, संबंधों की शक्ति, भेदभाव और समाज में संगठन की भूमिकाओं से सीधे जुड़े हुए हैं। कोई भी संगठन, अपनी तरह के दैनिक सामना के बावजूद, वर्ग माप के अंदर और बाहरी संगठन के पूरी तरह से अलग कारणों का समर्थन किया। संगठन ऐसी प्रणालियों का निवास करते हैं, जिसमें ऐसी इकाइयाँ शामिल होती हैं, जिनमें हर एक की अपनी स्पष्ट भूमिकाएँ होती हैं, पारस्परिक रूप से उल्लिखित संसाधनों के साथ एक बहुत ही संरचित सेटिंग में नियंत्रण के लिए पारस्परिक और वर्ग माप की अपेक्षा की जाती है, यदि संदर्भ ऐसा है, तो संघर्ष अपरिहार्य हो जाता है।

सफलता के साथ "सामान्य जीवन" में, यहां 6 संबंध संघर्ष-समाधान तरीके:

1. एक सक्षम शादीशुदा विशेषज्ञ या कोच का एहसास करें:

संगरोध में रहते हुए अपनी समस्याओं को संभालने और उन पर चर्चा करने के लिए तुरंत किसी विशेषज्ञ या कोच से संपर्क करें।

कई चिकित्सक स्क्वायर को टेलीथेरेपी के माध्यम से देखते हुए मापते हैं और सप्ताह के अंदर एक मुलाकात का निर्माण कर सकते हैं।

2. वकील एक समयरेखा:

यदि आप शिकार संदेश चुनना चाहते हैं, तो आप यह देखने के लिए समयरेखा की सलाह देंगे कि क्या आप बने रह सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप संदेश का शिकार करने के लिए एक जोड़े के रूप में चुनते हैं और आप दो महीने के अंदर शुरू नहीं करते हैं, तो संभवतः आपको अपने रिश्ते को मापने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

या शायद एक बार चिकित्सा सहायता शुरू करने के बाद, आप छह महीने में एक बार अपने रिश्ते को माप सकते हैं।

3. सूचना देना शुरू करें कि आप किस बारे में भिन्न हैं:

आप खुद को बढ़ा सकते हैं, "क्या ये विषय समस्याएं थीं जो आपके रिश्ते में लगातार मौजूद थीं या वे पूरे संगरोध में शुरू हुई थीं?"

कुछ जोड़े पूरा करते हैं कि चूंकि वे काम में व्यस्त थे, इसलिए वे अपने रिश्ते में भिन्नता और चुनौतियों से अनजान थे।

अन्य जोड़ों ने अच्छी तरह से संवाद किया, हालांकि संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य, मृत्यु, संगरोध, और काम के तनाव या रोजगार के नुकसान ने तनाव का स्तर बनाया जो उनके रिश्ते में प्रचलित नहीं था।

4. हर अलग की सहायक बनें:

अपने आप से पूछें, "क्या हम हर दूसरे के सहायक होते हैं?"

उदाहरण के लिए, मेरे क्रेता वर्ग में से कई अब बहुत चिंतित, तारयुक्त, बहुत संवेदनशील और चिड़चिड़े उपाय करते हैं। ये व्यक्ति वर्ग अपने साथी को आगे के समर्थन के लिए चाहते हैं।

इसलिए, आपको यह पता लगाने के लिए मजबूर होना होगा कि समस्याओं को कैसे संभालना है और इन चुनौतियों के माध्यम से एक दूसरे को सुविधा प्रदान करना है।

5. अपनी पसंद का अन्वेषण करें:

संगरोध से पहले, कुछ जोड़े पहले से ही ऊपर उठने की संभावना पर चर्चा कर रहे थे लेकिन कोविड -19 के कारण बने रहने के लिए मजबूर थे। यदि आप इस स्थिति के दौरान थे और धीरज महसूस कर रहे थे और दूर जाने में असमर्थ थे, तो यह अक्सर आपकी पसंद का पता लगाने का समय होता है।

यदि हां, तो क्या आपके पास एक घातांक या रिश्तेदार है जो आप बस अस्थायी रूप से छड़ी करेंगे? यदि यह आपको अपील करता है, तो अपने साथी के साथ मिलकर अपनी योजनाओं और लक्ष्यों पर समय के लिए बहस करें।

यदि आपका घर नर्सिंग पसंद में एसोसिएट नहीं है, तो क्या आप घर के अंदर किसी तरह से अलग कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, एक साथी ऊपर रखेगा, और अलग साथी दूसरे सोने के कमरे में या नीचे भी रहेगा।

यदि आप अपने रिश्ते को खत्म करने के लिए अपने कॉल पर हमला कर रहे हैं, तो यह बहुत स्थायी दृष्टिकोण से आपकी पसंद का पता लगाने का समय है।

और ध्यान में रखते हुए, अगर वहाँ के युवा संबंधित हों, तो आप इस नई व्यवस्था के बारे में और उनकी देखभाल के लिए उनकी योजनाओं के बारे में कई अलग-अलग बातों के साथ उनके साथ बात करने के तरीके पर बहस करना चाहेंगे।


6. कोशिश करें और निर्धारित करें कि आपने अतीत में अपनी विविधताओं और संघर्षों को हल करने की कोशिश की है:

लिंक की ताकत और कमजोरियों को स्पष्ट करने के लिए एक बहुत ही जर्नल में लिखने या एक शांत चलने पर विचार करें।

जब से आपको अपने रिश्ते में समय और ऊर्जा मिली है, आप एक किताब पढ़ने या रिश्तों के बारे में पॉडकास्ट देखने पर विचार करेंगे कि क्या आप इसे निस्तारण करेंगे।

संगरोध में रहते हुए भी, बिना किसी देरी के किसी भी बड़े जीवन चयन को बनाने में सावधानी बरतें, क्योंकि आमतौर पर लोगों को लगता है कि अन्यथा वे बाहरी तनाव के उच्च स्तर से कम नहीं लगते हैं।

हालांकि, यदि आप अपने आप को "सामान्य जीवन" में वापस खरीदने के बाद भी लड़ने और असहमत होने का पता लगाते हैं, तो आपको वैकल्पिक चयन और संभावनाओं के बारे में सोचने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

वहाँ की सुविधा और विकल्प हैं जो आपके रिश्ते के लिए सबसे प्रभावी कॉल की पुष्टि कर सकते हैं।



संघर्ष का समाधान:

संघर्ष संकल्प कौशल:

असहमति और विवादों के लिए जो भी स्पष्टीकरण है, इन कौशल को सीखकर, आप अपने व्यक्तिगत और कुशल संबंधों को स्वस्थ और विकसित करने में सक्षम होंगे। संघर्ष पारंपरिक रूप से किसी भी स्वस्थ रिश्ते का हिस्सा हो सकता है। आखिरकार, 2 लोगों को हर समय, हर बात पर सहमत होने की उम्मीद नहीं की जा सकती। राज़ संघर्ष से बचने के लिए नहीं है, लेकिन इसे स्वस्थ तरीके से हल करने का एक तरीका बताया गया है। एक बार संघर्ष का कुप्रबंधन होने के बाद, यह एक रिश्ते को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाएगा।

एक बार एक सम्मानजनक, सकारात्मक साधन के दौरान संभाला, संघर्ष 2 लोगों के बीच बंधन को मजबूत करने का मौका प्रदान करता है। असहमति और विवादों के लिए स्पष्टीकरण के बावजूद, संघर्ष समाधान के लिए इन कौशल को सीखकर, आप अपने व्यक्तिगत और कुशल संबंधों को स्वस्थ और विकसित करने में सक्षम होंगे। संघर्ष किन कारणों से हुआ? संघर्ष विविधताओं से उत्पन्न होता है, प्रत्येक विशाल और थोड़ा। आमतौर पर ये विविधताएं तुच्छ लगती हैं, हालांकि एक बार जब भावनाएं भड़क जाती हैं, तो एक गहरी व्यक्तिगत इच्छा आमतौर पर मामले के मूल में होती है। ये इच्छाएँ बड़ी निकटता और अंतरंगता की आवश्यकता के लिए सुरक्षित और सुरक्षित या पूजनीय और मूल्यवान महसूस करने की आवश्यकता से भिन्न होंगी।

एक शेवर और एक माता-पिता की परस्पर विरोधी मांगों में विश्वास रखें। बच्चे की चाहत तलाशने की है, इसलिए सड़क पर उतरना या ड्रॉप-ऑफ एज की आवश्यकता होती है। हालांकि, माता-पिता को बच्चे की सुरक्षा को कम करना चाहिए, एक मांग जिसे केवल बच्चा के अन्वेषण को सीमित करके प्राप्त किया जा सकता है। चूँकि ये इच्छाएँ क्षेत्र इकाई की बाधाओं पर होती हैं, इसलिए टकराव पैदा होता है। रिश्तों की लंबी सफलता के भीतर हर पार्टी की इच्छाएं आवश्यक भूमिका निभाती हैं। प्रत्येक व्यक्ति सम्मान और विचार का हकदार है।

संघर्ष के प्रकार और उनसे निपटने का तरीका:

अपने किसी सहकर्मी पर जोर से मारना, जिसे आप बार-बार महसूस कर रहे हैं, आपको कमजोर करता है और आप खुद को संघर्ष में पा सकते हैं। और यदि आप एक साथी प्रबंधक के बारे में सोचते हैं कि आप एक उपभोक्ता का प्रतिनिधित्व करते हैं या नहीं, जिनके मूल्यों का आप तिरस्कार करते हैं, तो इसके अलावा संघर्ष भी निस्संदेह है। विशेष रूप से, संगठनों में 3 प्रकार के संघर्ष आम हैं: कार्य संघर्ष, संबंध संघर्ष, और मूल्य संघर्ष। हालांकि खुला संचार, सहयोग और सम्मान संघर्ष प्रबंधन की ओर एक रुका हुआ साधन हो सकता है, संघर्ष के 3 प्रकार भी लक्षित संघर्ष समाधान तकनीकों का लाभ हो सकता है।

नया संघर्ष प्रबंधन: कानूनी संघर्ष से बचने के लिए प्रभावी संघर्ष समाधान के तरीके विवादास्पद बातचीत विशेषज्ञों ने संघर्ष प्रबंधन के लिए अपारंपरिक दृष्टिकोणों को उजागर किया है जो प्रतिकूल परिस्थितियों को भागीदारों में बदल देगा।

टास्क संघर्ष - कार्य के भीतर 3 प्रकार के संघर्ष का प्राथमिक, कार्य संघर्ष, आमतौर पर कर्मचारियों की कार्य असाइनमेंट से जुड़ी वास्तविक समस्याएं शामिल होती हैं और संसाधनों को विभाजित करने का एक तरीका, प्रक्रियाओं और नीतियों पर राय के बदलाव, उम्मीदों का प्रबंधन करने के बारे में विवादों को मूर्त रूप दे सकती हैं। काम पर, और निर्णय और तथ्यों की व्याख्या। यहां वर्णित 3 प्रकार के संघर्षों में से, कार्य संघर्ष को हल करने के लिए सबसे अच्छा लग सकता है। हालांकि, आमतौर पर टास्क संघर्ष में गहरी जड़ें और अतिरिक्त गुणवत्ता होती है जो शुरू में देखने के लिए उपयुक्त होती है। एक उदाहरण के रूप में, सह-कार्यकर्ता इस बात को लेकर विवाद कर रहे हैं कि सहयोगी डिग्री के दूर के सम्मेलन में भाग लेने के लिए उनमें से एक को संघर्ष का एक गहरा समर्थन हो सकता है। टास्क संघर्ष आमतौर पर सहयोगी डिग्री संगठन के नेताओं के हस्तक्षेप से किनारा करता है।

तथ्यात्मक मध्यस्थों के रूप में कार्य करते हुए, प्रबंधक गहरे हितों को अंतर्निहित पार्टियों के पदों को भेदने का लक्ष्य रखेंगे। यह सक्रिय श्रवण के माध्यम से किया जा सकता है, जिसमें प्रश्नों को पूछना, अपनी समझ को सत्यापित करने के लिए आप जो सुनते हैं उसे जारी रखना शामिल है, और गहन मुद्दों के लिए तड़पते हुए अतिरिक्त गहन प्रश्न पूछना भी शामिल है। कोशिश करें और पार्टियों को एक बहुत ही सहकारी समस्या-समाधान पद्धति में बातचीत करें, जिसके दौरान वे प्राप्य समाधानों पर मंथन करेंगे। एक बार जब पार्टियां समाधान विकसित कर लेती हैं, तो उन पर एसोसिएट डिग्री परिणाम अनिवार्य होने के बजाय, वे समझौते का पालन करने और भविष्य में उच्चतर स्तर पर अधिग्रहण करने के लिए अतिरिक्त शंकालु होते हैं।

संबंध संघर्ष - हमारे 3 प्रकार के संघर्ष, संबंध संघर्ष का दूसरा, स्वभाव, शैली, शैली के मामलों और यहां तक ​​कि संघर्ष के डिजाइनों में भिन्नता से उत्पन्न होता है। एक प्रबंधक की ओर मुड़ने से पहले, आप सहकर्मी मृत सेट दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित कर सकते हैं और उसे या उससे अधिक प्राप्त करने के लिए आग्रह करने के लिए एक नज़र डालें।

मूल्य संघर्ष - आम तौर पर, हम अपने वेतन या आय की तुलना दूसरों से करते हैं। इस संघर्ष का एकमात्र समाधान हमारे मूल्य की तुलना दूसरे के मूल्य से नहीं करता है।

संचार में संघर्ष की भूमिका:

जब हम संघर्ष का उल्लेख करते हैं, तो हम में से कई विचार से तनावग्रस्त या चिंतित हो सकते हैं, इससे बचना पसंद करते हैं। यह स्वीकार करना आवश्यक है कि संघर्ष पूरी तरह से प्राकृतिक, मानक और यहां तक ​​कि स्वस्थ, किसी भी रिश्ते का हिस्सा है। संघर्ष यह है कि हमारी अपनी इच्छा की अभिव्यक्ति हो सकती है और प्रत्येक पक्ष के दायित्वों के स्पष्ट होने के बाद कनेक्शन को बढ़ाना और सुधारना आसान हो सकता है।

संघर्ष की रूपरेखा - विवाद की हमारी चर्चा शुरू करने से पहले, हम एक ईमानदार ऑपरेटिंग परिभाषा के अधिकारी होना चाहते हैं। लड़ाई को "एक व्यक्त संघर्ष के रूप में व्यक्त दलों के बीच असंगत लक्ष्यों, दुर्लभ संसाधनों और हस्तक्षेप को समझने के लिए व्यक्त किया गया है।" विचार के बारे में उपहार के लिए एक संघर्ष के लिए, सहयोगी डिग्री व्यक्त संघर्ष होना चाहिए। यह अक्सर असहमति से अधिक होता है। आमतौर पर, हमारे रूपांतरों को मौखिक रूप से व्यक्त किया जाता है, और आम तौर पर एक मतलबी स्वर या कठोर स्वर के माध्यम से।

संघर्ष निर्भर पक्षों या उन लोगों के बीच होता है जो एक दूसरे पर भरोसा करते हैं कि कैसे। यदि 1 व्यक्ति के कार्यों का विपरीत की भलाई पर प्रभाव पड़ता है, तो पारस्परिकता मौजूद है। जैसा कि आपने देखा है, संघर्ष अनिवार्य रूप से उच्च डिग्री वाले रिश्तों में आम है, जैसे कि बंद दोस्त, परिवार के सदस्य और सह-कार्यकर्ता। असंगत लक्ष्यों के साथ संघर्ष मौजूद है।

लक्ष्यों में असहमति या भेद से अधिक, परस्पर विरोधी लक्ष्य बताते हैं कि प्रत्येक खुश नहीं हो सकता है। आप बेसबॉल देखना चाहते हैं, हालांकि आपके मित्र को उत्तरजीवी को देखना होगा। ध्यान दें कि परिभाषा में लक्ष्य असंगति की धारणा शामिल है। आमतौर पर, प्रत्येक प्राप्त किया जाएगा। संघर्ष डेटा के भीतर पैदा होता है जो संसाधनों को कम कर देता है। आमतौर पर प्रतिबंधित संसाधन क्षेत्र इकाई नकदी, समय, शक्ति और स्थान को माना जाता है।


परिवार के संघर्ष के कारण:

संघर्ष समाधान की परिभाषा 2 या अतिरिक्त लोगों के बीच किसी समस्या या समस्या को हल करना है, लेकिन क्या संघर्ष को संभालने के लिए एक सटीक धन्यवाद है? खराब संघर्ष प्रबंधन के परिणाम क्या हैं? भौगोलिक बिंदु क्षेत्र इकाई के भीतर असहमति अपरिहार्य है, क्योंकि कर्मचारियों के पास पूरी तरह से अलग व्यक्तित्व, लक्ष्य और राय हैं। संघर्ष प्रबंधन सभी मुख्य कोचिंग पाठ्यक्रमों में से एक है जो हम प्रबंधकों और पर्यवेक्षकों के लिए प्रदान करते हैं। विवादों को तेजी से संभालने का तरीका सीखना किसी भी व्यक्ति के लिए एक आवश्यक प्रतिभा हो सकती है और इसलिए इसे अवरोधी कर्मचारियों के कुशल विकास से रोकने की कुंजी है। यहाँ है कि 5 चरणों में संघर्ष समाधान विधि:

चरण 1: संघर्ष की आपूर्ति को रेखांकित करें। मामले के स्पष्टीकरण के संबंध में आपको जो अतिरिक्त डेटा मिला है, अतिरिक्त रूप से आप इसे हल करने की सुविधा प्रदान करेंगे। आपके इच्छित डेटा को प्रेरित करने के लिए, कारण स्थापित करने के लिए पूछताछ की एक श्रृंखला का उपयोग करें, जैसे, "आप कब परेशान हो रहे हैं?" "क्या आप उस और इस घटना के बीच एक संबंध देखते हैं?" "यह घटना कैसे शुरू हुई?" एक प्रबंधक या पर्यवेक्षक के रूप में, आप प्रत्येक पक्ष को कहानी के अपने पहलू को साझा करने की संभावना को त्यागना चाहेंगे। जैसा कि आप हर किसी को सुनते हैं, कहते हैं, "मैं देख रहा हूं" या "उह-हह" डेटा को स्वीकार करने और उन्हें अभी भी आपके लिए खोलने के लिए प्रोत्साहित करता है।

चरण 2: घटना को दूर की ओर देखें। अक्सर, हालांकि यह उस स्थिति के पढ़ने के उद्देश्य से कोई फर्क नहीं पड़ता जो क्रोध को रोकती है और अंततः एक चिल्लाते हुए मैच या वैकल्पिक दृश्य और अयोग्य परिणाम के रूप में परिणाम देती है। संघर्ष की आपूर्ति अच्छी तरह से एक मामूली मुद्दा हो सकता है जो महीनों पहले हुआ था, हालांकि तनाव की सीमा उस उद्देश्य तक परिपक्व हो गई है जहां 2 पक्षों ने महत्वपूर्ण नकारात्मक पक्ष को संबोधित करने के बजाय एक दूसरे के साथ एक दूसरे पर हमला करना शुरू कर दिया है। एक बार फिर, खोज करने वाले प्रश्नों को सुविधाजनक बनाया जा सकता है, जैसे, "यहां कोई क्या हुआ है?" या "आपके बीच की बात शुरू में कब उठती है?

चरण 3: समाधान का अनुरोध करें। हर पार्टी के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के बाद, परिणामी कदम उन्हें हाजिर करने के लिए प्रेरित करना है लेकिन मामलों को संशोधित किया जा सकता है। फिर से, अपने विचारों को हल करने के लिए पार्टियों पर सवाल करें: "आप अपने बीच की चीजों का निर्माण कैसे कर सकते हैं?" एक वार्ताकार के रूप में, आप एक ऊर्जावान परिचारक बन गए हैं, प्रत्येक मौखिक अर्थ के लिए जागते हैं, इसके अलावा दृश्य संचार के एक सभ्य पाठक के रूप में। आप लड़ाई को रोकने और सहयोग करने के लिए विवादों को प्रेरित करने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं, जिसका अर्थ है कि चर्चा को दूर करने के लिए उंगली से इंगित करने और संघर्ष के समाधान के तरीकों की ओर।

चरण 4: समाधान स्थापित करें जो प्रत्येक विवाद का समर्थन करेगा। आप कार्रवाई के अग्रणी पाठ्यक्रम पर ध्यान दे रहे हैं। संगठन के फायदों के लिहाज से, विभिन्न अवधारणाओं के योग्य नहीं, बल्कि हर दूसरे के दृष्टिकोण से। उदाहरण के लिए, आप टीम की समस्याओं और विभाजन के मुद्दों को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए बड़े सहयोग और सहयोग की आवश्यकता की सलाह दे सकते हैं।

चरण 5: समझौता। वार्ताकार को चरण चार में ज्ञात सभी विकल्पों में से एक को बधाई देने और व्यवस्थित करने के लिए 2 पक्ष प्राप्त करने चाहिए। लक्ष्य एक समझौता समझौते को प्राप्त करना है।


संघर्ष के मिश्रित कारण क्या हैं?

संघर्ष कई कारणों से उत्पन्न होता है। निर्वाह के साधन के कम होने का मतलब है कि संघर्ष के लिए मूल स्पष्टीकरण। उसके अनुरूप, संघर्ष ज्यामितीय प्रगति में जनसंख्या के उदय के कारण होता है और इसलिए भोजन अंकगणितीय प्रगति में प्रदान करता है। चार्ल्स डार्विन के साथ मिलकर, "अस्तित्व के लिए संघर्ष" और "अस्तित्व के लिए संघर्ष" के जैविक सिद्धांत संघर्ष के लिए अग्रणी स्पष्टीकरण हैं। मनुष्य में आक्रामकता के लिए सहज वृत्ति है कि संघर्ष के लिए अग्रणी व्याख्या। इस प्रकार, कई कारण संघर्ष का कारण बनते हैं। इस भेद के कारण, वे खुद को समायोजित करने में विफल होते हैं, जो उनके बीच संघर्ष का कारण बन सकता है।

सांस्कृतिक अंतर: संस्कृति यह है कि एक गुच्छा के जीवनकाल के साधन। 1 क्लस्टर की संस्कृति विपरीत क्लस्टर की संस्कृति से भिन्न होती है। क्लस्टर के बीच ये सांस्कृतिक विविधताएं आमतौर पर तनाव का कारण बनती हैं और संघर्ष का कारण बनती हैं।

हितों के टकराव: विभिन्न लोगों के हितों का टकराव संघर्ष को अपरिहार्य बनाता है। नियोक्ता के साथ संघर्ष करने वाले कर्मचारियों के लाभ उनके बीच संघर्ष का कारण बनते हैं।

सामाजिक परिवर्तन: सामाजिक संशोधन की दरों के बीच अंतर के कारण संघर्ष अतिरिक्त रूप से उत्पन्न होता है। एक समाज के नैतिक मानदंडों और मनुष्य की आशाओं, आकांक्षाओं और मांगों के भीतर संशोधन संघर्ष का कारण बनता है। हालिया और नई पीढ़ियों के बीच का संघर्ष सामाजिक परिवर्तनों के कारण है। संघर्ष सामाजिक स्थिति की अभिव्यक्ति है।

संघर्ष के कारण:

एक टीम के बीच या समूहों के बीच संघर्ष के कई कारण हैं। लड़ाई की आपूर्ति को बदलने के लिए एक विधि यह देखने के लिए है कि क्या संघर्ष कार्य-आधारित है या नहीं या यदि यह एक रिश्तेदार मुद्दे से उपजा है। यह पृथक्करण आम तौर पर उपयोगी होता है, आमतौर पर बोलने के कारण, कार्य-आधारित संघर्ष उत्पादक होता है जबकि संबंध-आधारित संघर्ष निर्दिष्ट परिणाम के लिए हानिकारक होता है। अक्सर, हालांकि, संघर्ष जटिल होता है और एक आपूर्ति नहीं होती है जिसे कॉन्सर्ट में या इसके विपरीत जाना जा सकता है। उस के लिए, संघर्ष के कारणों की इस सूची से आपको किसी संकल्प को साकार करने में मदद मिल सकती है, या इस मामले में कुछ हल्का वजन कम हो सकता है।

  • कार्य-संबंधित कारण

  • प्रतियोगी लक्ष्य

  • असंगत रुचियां

  • अलग सिद्धांत

  • बढ़े हुए मूल्य

  • रणनीति के बारे में असहमति

  • निष्पादन के संबंध में असहमति

  • असंख्य विचार

  • ध्यान की कमी

  • अस्पष्ट उद्देश्य

  • बेचारा साथ आ रहा है

  • अतुलनीय समय सीमा

  • बाहरी प्रभाव

  • संसाधनों के लिए संघर्ष प्रतिबंधित संसाधन

  • एक असफल परियोजना

  • जीत-हार के हालात

  • असंतुष्ट ग्राहक

  • बजट का आवंटन

  • डेटा की कमी

  • अप्रभावी प्रक्रियाएं

  • भावनात्मक ट्रिगर

  • मिश्रित भावनाएं

  • उम्मीदें

  • पूर्वाग्रहों

  • अन्याय की धारणा

  • ईर्ष्या द्वेष

  • वापसी

  • गुस्सा

  • खराब हुए

  • चिंता

  • बिजली की गतिशीलता

  • हर्ष प्रतिक्रिया

  • अप्रसन्नता का अनुभव करना

  • भरोसा की कमी

  • तबाही - असंतोष -

  • महसूस किया गया न्याय

  • अलग-थलग रहना

  • गतिविधि एंटीडेडेंट्स

  • ग़लतफ़हमी

  • जोखिम से बचने

  • अहंकारपूर्ण

  • हास्य

  • प्रतियोगी संस्कृति

  • प्रतिस्पर्धी स्वभाव

  • भाषा को मार डालना

  • सुपीरियर भाषा

  • अनुभव को कम आंकना

  • मान्यताओं

  • संतुष्टि

  • शत्रुता

  • आक्रामक निष्क्रिय

  • बचना

  • स्वभाव

  • असंगत व्यवहार

  • अधिकार का हनन

  • दूसरों पर "सही" निर्भरता चाहते हैं

  • उंगलियों को दोष देना या सूचित करना

  • सत्ता संघर्ष

  • दखल

  • कर्म कारक

  • अशिष्टता

  • अविश्वसनीय

  • क्रेडिट साझा करने में विफल

  • अक्षमता

  • अनुकूल करने के लिए धीमा

  • बोलकर नहीं चलना

  • दूसरों की मंशा पर सवाल उठाना

  • दूसरों का बुरा मानना

  • अपने आप को उठाएं

  • अशाब्दिक संकेत "लड़ाई या उड़ान" तनाव बिल्डअप को ट्रिगर करते हैं

उनमें से जो आपको व्यक्तिगत रूप से मिलता है? आपके साथियों / सहकर्मियों को क्या चिढ़ है? आपकी टीम पर सबसे विशिष्ट संघर्ष क्षेत्र इकाई का कारण बनता है? उन क्षेत्र इकाई में से जो आपके मित्रों / परिवार के बीच समान हैं?


संघर्ष का निष्कर्ष:

संघर्ष गलतफहमी से अथवा हम अन्य व्यक्तियों की राय स्वीकार ते नहीं हैं तब पैदा होता है। यदि हम दूसरों की राय या सुझावों को समझने लगे तो धीरे-धीरे हम अन्य व्यक्तियों की सोच को हम समज सकते हैं और धीरे धीरे संघर्ष भी काम होता जाता हैं। 

कभी कभी हम पहले सी सामने वाले का अनुमान लगा देते हैं, उस अनुमान की वजह से हम सामने वाले की सोच स्वीकार नहीं कर पाते है और संघर्ष सुरु होता है। हमे कभीभी पहले से किसी का अनुमान लगाना नहीं चाहिए। और ऐसे करके हम संघर्ष को टाल सकते है।



मेरे दिल से आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ